Mp election 2023:मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव का ताजा सर्वे इस पार्टी की बन रही सरकार!

MP NEWS TODAY
MP NEWS TODAY

Mp election 2023 :मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे है. कांग्रेस और बीजेपी ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश की जनता 2023 के चुनाव में किस पार्टी को बहुमत देने जा रही है इस पर टाइम्स नाउ ईटीगी ने एक सर्वे किया है. आज विधानसभा चुनाव हुए तो किस पार्टी की सरकार बन सकती है और किसके सिर पर मुख्यमंत्री का ताज सजेगा?

सर्वे में किसकी बन रही है सरकार

टाइम्स नाऊ ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के सीटों पर एक ताजा सर्वेक्षण किया है.यह सर्वे 20 सितंबर का है.इस सर्वे के अनुसार मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया है.वही इस सर्वे में बीजेपी के लिए चिंता बढ़ाने वाला है.हालांकि इस सर्वे में दोनों ही पार्टियों के बीच वोट शेयर का अंतर बहुत ही कम है.इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि दोनों पार्टियों के बीच में कांटेदार टक्कर हो सकती है.

mp election servey
mp election servey

किस पार्टी को कितनी सीट मिलेगी

ताजा सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि मध्य प्रदेश में अभी विधानसभा चुनाव होने पर कांग्रेस पार्टी को 118 से 128 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. वही सत्ता पर काबिज भाजपा को 102 से 110 सीट मिल सकती हैं. 2018 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 114 सीट मिली थी. वहीं भाजपा को 109 सीट प्राप्त हुई थी.सर्वे के मुताबिक वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 42.8 फ़ीसदी वोट मिलने की संभावना है.वहीं कांग्रेस को 43.8 फ़ीसदी वोट मिल रहा है. जबकि अन्य के खाते में 13.40 फ़ीसदी वोट मिलने की संभावना है.

सर्वे बढ़ाएगी बीजेपी की चिंता

टाइम्स नाऊ के ताजा सर्वे में बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं है.सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 102 से 110 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.जिससे भाजपा के खेमा में चिंता बढ़ सकती है.मध्यप्रदेश में 18 वर्षों से लगातार भाजपा की सरकार है. जिसके कारण जनता बदलाव के लिए वोट कर सकती है. ताजा सर्वे में यही देखने को मिल रहा है.हालांकि विधानसभा चुनाव होने मे 2 महीने हैं. ऐसे में बीजेपी चुनाव में पूरी ताकत झोंक रही है.इसके लिए भाजपा ने दिग्गज नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है.भारत सरकार के तीन केंद्रीय मंत्री और सात सांसद बीजेपी की दूसरी लिस्ट मे बड़े दिग्गज चुनाव लड़ेंगे.जिसमें नरेंद्र सिंह तोमर कैलाश विजयवर्गीय सहित बड़े नेता चुनावी मैदान में हैं.

 

2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 56 सीटों का नुकसान हुआ था जबकि कांग्रेस को 50 से ज्यादा सीटों का फायदा हुआ था मध्य प्रदेश में 2018 में कांग्रेस ने 15 महीने की सरकार चलाई इसके बाद भाजपा ने मध्य प्रदेश विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध करते हुए कांग्रेस को सत्ता से बाहर किया जिसमें कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिराज सिंधिया बीजेपी में शामिल होकर कांग्रेस की सत्ता गिरा कर बीजेपी की सरकार बनाई इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के मुखिया के रूप में शपथ लिया.

 

Rewa news:अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री ने मृतक परिवार को दिया 42 लाख का मुआवजा पत्नी को पेंशन

mp news:गणेश मूर्ति विसर्जन के दौरान तालाब में डूबने से चार युवकों की मौत

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*