Rewa Mansoon news update :रीवा में बारिश से जगी उम्मीदें, अब तक 248 मिलीमीटर बारिश

photo1690779940
photo1690779940

MP REWA MANSOON UPDATE NEWS TODAY LIVE :  बीते शनिवार किसानों की जगी उम्मीदें, रीवा में हुई जोरदार बारिश, किसानों ने शुरू किया धान रोपाई का कार्य

MP Rewa Mansoon update news today in hindi : मध्य प्रदेश के रीवा संभाग में बीते 12 दिनों में सबसे कम बारिश दर्ज की गई थी, जिसके बाद किसानों की चिंताए बढ़  गई थी , लेकिन बीते शनिवार को अचानक रीवा जिले  में अच्छी बारिश दर्ज की गई है, जिसमें रीवा जिले के मनगवां तहसील में सबसे ज्यादा बारिश हुई । जिसकी  वजह से धान रोपाई का कार्य किसानों ने तेज कर दिया है, वहीं पहले से बोई  गई धान को भी नई उम्मीद मिली है ।
नहीं तो तेज धूप और गर्मी की वजह से पूरी फसल बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गई थी ।
Rewa Monsoon news update: Expectations raised by rain in Rewa, 248 mm of rain so far
Rewa Monsoon news update: Expectations raised by rain in Rewa, 248 mm of rain so far

 आने वाले दिनों में बारिश के आसार

 मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दिनों में रीवा संभाग में मध्यम स्तर की बारिश होगी, वही भोपाल में भी हल्की बारिश  देखी जा सकती है ।
 मध्यप्रदेश के मंदसौर,नीमच, गुना में भी अच्छी बारिश देखने को मिलेंगी ।

रीवा के किसान करते है धान रोपाई का काम

 आपको बता दें कि मानसून बारिश के बाद रीवा संभाग में किसान धान का बीज डाल देते हैं, और उसका नया पौधा तैयार हो जाता है,,  इसके बाद खेत को अच्छी तरह से पलाऊ देकर जुताई करके खेत तैयार किया जाता है । फिर धान के एक-एक पौधों को हाथों से दूर-दूर लगाया जाता है, और यह फसल काफी उपजाऊ होती हैं, जिसमें धान  के साथ
चारा और कीटाणु आने की संभावना सबसे कम होती है, और अन्य की अपेक्षा पैदावार भी अच्छी होती है. लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी होता है अच्छी बारिश. अगर मानसून में अच्छी बारिश नहीं होती है तो, सबसे ज्यादा नुकसान को रोपा  धान  को ही होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*