Rewa News: 10 अगस्त को रीवा में CM का कार्यक्रम,कलेक्टर को दिया ये निर्देश

photo1690771181
photo1690771181

 

REWA NEWS TODAY : मुख्यमंत्री सीएम शिवराज लाडली बहना योजना की राशि जारी करने हेतु 10 अगस्त को रीवा में करेंगे कार्यक्रम,कलेक्टर को दिया सख्त निर्देश

MP REWA NEWS BREAKING TODAY : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की तीसरी किस्त 10 अगस्त को रीवा जिले में भव्य कार्यक्रम जारी करने वाले हैं, इसके लिए अभी से प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है । आपको बता दें कि लाडली बहना  योजना के अंतर्गत हर महीने 10 तारीख को बहनो  के खाते में ₹1000  रूपये ट्रांसफर किए जाते हैं, जिस से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके । रीवा में 10 अगस्त को प्रदेश स्तर का कार्यक्रम होगा । इसके लिए सीएम शिवराज ने निर्देश दिया है कि कार्यक्रम रंगारंग होना चाहिए, क्योंकि यह कार्यक्रम प्रदेश स्तर का है इसलिए समय से और व्यवस्थित रूप से संपन्न होना चाहिए,तथा कार्यक्रम में गीत-संगीत से भरा उत्साह पूर्ण का माहौल हो ।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि यह कार्यक्रम बहनों के जीवन को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान का हिस्सा है ।
Rewa News: CM's program in Rewa on August 10, instructions given to the collector
Rewa News: CM’s program in Rewa on August 10, instructions given to the collector

 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को मिलेगा लाभ

 आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की विवाहित महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. पहले इस योजना में 23 से 60 वर्ष की महिलाओं को लाभ दिया जा रहा था,बाद  में मुख्यमंत्री ने आयु की सीमा  को घटाकर 21 वर्ष कर दिया है. जिन महिलाओं के घरों में ट्रैक्टर होने की वजह से योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था, उन्हें भी अब इस योजना का लाभ दिया जा रहा है ।

 कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

 आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाडली बहना योजना का पोर्टल लांच किया गया है,
 लाडली बहना  योजना का लाभ लेने के लिए
 महिला के पास समग्र आईडी होना जरूरी होता है.
 इसके अलावा महिला के पास डीबीटी सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए ।
 महिला के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए
 महिला की आय कम होनी चाहिए,
 आवेदन करने के लिए आपको  लाडली बहना के ऑफिशियल   वेबसाइट  पर जाना होगा,  इसके बाद कैंप की जानकारी वाले विकल्पों का चयन करना होगा । वहां पर अपने ब्लॉक स्तर की जानकारी डाल कर आगे बढ़ना होगा.
 उसके बाद आपके गांव या घर के नजदीक लगने वाले कैंप की जानकारी सामने मिलेगी, और वहां पर आप डॉक्यूमेंट ले जाकर इस योजना का फार्म भर सकते हैं । जिसकी मदद से आप को हर महीने 10 तारीख को ₹1000 खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे ।
 इसके अलावा आप अपने ग्राम पंचायत से भी लाडली बहना योजना का फार्म ले सकते हैं, यह फार्म भरकर लाडली योजना पोर्टल पर दर्ज करना है.
 लाडली बहना  योजना में महिलाओं की फोटो भी खींची जाती है ।
 एक बार फिर से अगस्त महीने में लाडली बहना योजना में छूटे हुए महिलाओं का फार्म भरा जा रहा है.
 जहां पर ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण करने की तारीख 20 अगस्त है, उसके बाद 21 अगस्त को सूची जारी की जाएगी, सूची जारी होने के बाद आपत्ति और दावे के लिए 25 अगस्त तक का समय दिया गया है,और दावे और आपत्तियों का निराकरण 29 अगस्त तक कर लिया जाएगा ।
 और 31 अगस्त  को फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी.
 एवं 10 सितंबर 2023 को महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर की जाएगी ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*