MP NEWS today evening bulletin in Hindi : 4th September day Monday

msg 869512431 12389
msg 869512431 12389
MP NEWS : मध्य प्रदेश के 21 जिलों में बारिश के आसार
MP NEWS IN HINDI : मध्यप्रदेश में किसानों को राहत देने वाली खबर सामने आ रही है,  बताया गया कि 11 दिनों के बाद मानसून में ब्रेक ख़त्म होने  वाला है । बंगाल की खाड़ी से सिस्टम एक्टिव   होने के बाद
 5 सितंबर से कई जिलों में बारिश हो सकती है ।
 बताया गया कि जबलपुर,रीवा, सागर,  शहडोल,
 सतना, सीधी,  सिंगरौली,  टीकमगढ़ सहित कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है ।
 मानसून वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया है कि 5 सितंबर से मध्य प्रदेश में बारिश होंगी ।
 प्रदेश में अब तक होगा राल 18 परसेंट तक कम बारिश हुई है । शुरुआत में अच्छी बारिश हुई थी लेकिन जुलाई फिर अगस्त में मानसून ने बेरुखी दिखाई.
 मध्य प्रदेश के अगले चौबीस घंटों में ज्यादातर हिस्सों में धूप छांव वाला मौसम रहेगा , वहीं पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान है ।

MP ELECTION 2023 : सिंधिया खेमे में मची भगदड़, अमित शाह ने किया फ़ोन

 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे में टिकट ना पाने और पार्टी में घुटन महसूस होने की वजह से लगातार कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर जा रहे हैं, आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है, ऐसे में लगातार बीजेपी नेताओं के पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने से बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व में भी चिंता बढ़ गई है, जिसके मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह डैमेज कंट्रोल की कोशिश में लगे हुए हैं।  बताया गया कि मध्य प्रदेश चुनाव की कमान संभाल रहे अमित शाह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा को फोन करके पूछा है कि आखिर इतने बड़े पैमाने पर पार्टी के नेता कांग्रेस का दामन क्यों थाम रह हैं. इसके अलावा खबर है कि अमित शाह ने दिल्ली से अपने कुछ नामचीन लोगों को भोपाल में मॉनिटरिंग के लिए भेजा है ।
आपको बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की अब  बीजेपी में ज्यादा पूँछ बची नहीं है । उनके समर्थकों को दरकिनार किया जा रहा है, यही वजह है कि कमलनाथ की मौजूदगी में सिंधिया समर्थक नेता और बीजेपी के कई बड़े नेता कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं।
mp news
mp news
 ज्योतिरादित्य के समर्थकों ने छोड़ी पार्टी
 ज्योतिरादित्य सिंधिया फैंस क्लब के जिला अध्यक्ष गगन दीक्षित ने बीजेपी को छोड़ दिया है ।
 सिंधिया के करीबी और शिवपुरी जिले के बड़े नेता राकेश गुप्ता ने की चुनाव से पहले पाला बदल लिया है. इसके अलावा बैजनाथ यादव गुना शिवपुरी से,  जहां उनकी पत्नी जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं, मैं जून के महीने में 400 गाड़ी के काफिले  के साथ
 कांग्रेस ज्वाइन कर लिया । मालवा निमाड़ के कद्दावर नेता समंदर पटेल, चंदेरी से जयपाल सिंह यादव, रघुराज धाकड़ और यदु राज सिंह यादव जैसे नेताओं ने कांग्रेस में घर वापसी कर लिया है।

MP NEWS : प्रिंटिंग घोटाले में तत्कालीन कलेक्टर को हुई जेल

 मध्य प्रदेश में  मनरेगा जैसे  सरकारी काम के प्रचार प्रसार में सम्मिलित प्रचार सामग्री और पोस्टर रजिस्टर की प्रिंटिंग  के लिए शासकीय मुद्रणालय का उपयोग ना करते हुए  निजी मुद्रणालय का उपयोग किया गया , जिसकी वजह से कार्य में खर्च होने वाली राशि 27 लाख रुपए ज्यादा लगी, अगर शासकीय मशीन से यह कार्य किया गया होता तो यह काम 5 लाख रूपये  में हो जाता, इसी वजह से लोकायुक्त पुलिस ने तत्कालीन झाबुआ कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत सहित 9 लोगों को आरोपी बनाया था । जिसके बाद सुनवाई के दौरान  तत्कालीन कलेक्टर और सीईओ सहित 7 लोगों को चार चार साल जेल की सजा सुनाई गई है ।

MP NEWS : अल्प बारिश को लेकर सीएम शिवराज ने बुलाई बैठक

MP NEWS : मध्यप्रदेश में अगस्त माह में बारिश नहीं होने की वजह से फसलें चौपट हो रही है, तकरीबन 40 जिलों की फसलों पर संकट खड़ा हो गया है । और किसानों ने सूखा घोषित करके मुआवजे की मांग  किया है, जिसकी वजह से सरकार चिंता में आ गई है, इसी को निपटने के लिए सरकार ने  बैठक बुलाया है  । बता दें कि मुख्यमंत्री निवास में साल भर वर्षा की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों की बैठक बुलाई थी , जिसमें अधिकारियों को सभी जिलों की मॉनिटरिंग करके रिपोर्ट देने को कहा गया है ।
 माना जा रहा है कि चुनावी साल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सूखाग्रस्त इलाकों के किसानों को मुआवजा वितरित कर सकते हैं ।
mp cm shivraj news
mp cm shivraj news
 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति में खरीफ   फसलों को बचाने तथा पेयजल की व्यवस्थाओं  को  सुचारू रूप से जारी रखने के लिए सरकार पूरी ताकत से काम करेगी, संकट के समय में सरकार किसानों के साथ खड़ी हुई है ।
 आपको बता दें कि प्रदेश के 40 जिलों में अल्प वर्षा की वजह से सोयाबीन और धान की फसल में संकट आ गया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि जहां पर डैम में पानी भरा हुआ है वहां पर डैम से पानी छोड़ने की व्यवस्था की जाएगी. पहले डैमों   का परीक्षण किया जाएगा । इसके साथ ही बिजली की अघोषित कटौती की समस्या से निपटने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*