MP Bijli Bill Maphi Yojna : मध्यप्रदेश में माफ होंगे इन लोगों के बिजली बिल, CM ने की घोषणा

msg 869512431 12282
msg 869512431 12282

 

MP Bijli Bill Maphi Yojna In hindi : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान 27 अगस्त को लाडली बहना योजना के तहत यह सम्मेलन में  वर्चुअली  पूरे प्रदेश की महिलाओं को संबोधित किया.
इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणाएं कर दिया, मसलन जिन महिलाओं के बिजली के बिल बढ़  कर आ रहे हैं, उन महिलाओं के बिजली बिल माफ (MP Bijli Bill Maphi Yojna )कर दिए जाएंगे । उन्हें परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। साथ ही लाडली बहनों  को सीएम शिवराज ने आश्वासन दिया है कि अगले महीने से हितग्राहियों को ₹100 महीना बिजली बिल आएगा । बढ़े हुए बिजली सभी के माफ कर दिए जाएंगे,  जमा करने की आवश्यकता नहीं है । इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि वंचित हितग्राही जिनको  प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा, वहीं सरकारी नौकरी में महिलाओं को 35% का आरक्षण दिया जाएगा । इस दौरान सीएम शिवराज ने रक्षाबंधन के उपहार के तौर पर महिलाओं के खाते में ₹250 भी जमा कराएं । इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा किया है कि महिलाओं को ₹450 में गैस सिलेंडर दिए जाएंगे । आइए बिंदुवार जानते हैं पूरी घोषणा

 किन  लोगों का बिजली बिल होगा माफ (MP Bijli Bill Maphi Yojna list  In hindi 

 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहनों  को संबोधित करके कहां है कि मेरी बहनों  को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जिन बहनों  के बिजली के बिल बढ़  कर  आए हैं, उनसे बकाया बिजली बिल की वसूली (MP Bijli Bill Maphi Yojna In hindi )नहीं की जाएगी । बकाया बिजली बिल को मध्य प्रदेश सरकार भरेगी, मेरी प्रदेश की बहनों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है की आगामी दिनों में केवल ₹100 प्रति माह बिजली का बिल दिया जाएगा । गरीब हितग्राहियों के लिए यह योजना का लाभ दिया जाएगा ।  हालांकि इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को नहीं मिल पाएगा, केवल गरीब पात्र हितग्राहियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
 आपको बता दें कि वर्तमान समय में गरीब हितग्राहियों के ₹100 से ₹200 तक बिजली का बिल प्रतिमाह आ रहा है, इसके अलावा कुछ हितग्राहियों के वीर 500 से 1000 उपर भी आ जा रहा है, जिसकी वजह से हितग्राही बिजली का बिल जमा नहीं कर पा रहे हैं, इसीलिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा किया है कि गरीब हितग्राहियों को बिजली बिल जमा करने की आवश्यकता नहीं है, बकाया  बिजली बिल की वसूली नहीं की जाएगी । प्रतिमाह  ₹100 के हिसाब से बिजली का बिल आएगा ।

 रीवा  जिले में मिलेगा 4 लाख  महिलाओं को लाभ (MP Bijli Bill Maphi Yojna In rewa)

 आपको बता दें कि वर्तमान समय में 400000 से अधिक लाडली बहनों को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत डायरेक्ट खाते में पैसे मिल रहे हैं, और उन्हीं महिलाओं को बिजली माफी योजना का लाभ दिया जाएगा । ऐसे में अनुमान लगाया गया है कि लगभग 4 लाख महिलाओं को बिजली माफी योजना का लाभ मिलने वाला है । जिन महिलाओं के घरों का बिजली बिल ₹100 से बढ़कर आ रहा है उसे माफ कर दिया जाएगा, और आगामी दिनों में केवल ₹100 बिजली  का बिल  दिया  जाएगा ।
MP Bijli Bill Mafi Yojana: Electricity bill of these people will be forgiven in Madhya Pradesh, CM announced
MP Bijli Bill Mafi Yojana:

 अक्टूबर महीने से मिलेंगे 1250 रूपये

 आपको बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा किया है कि आगामी दिनों में अक्टूबर महीने से लाडली बहनों  के खातों में
 1000 से बढ़ाकर 1250 रुपए खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे । इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन को ध्यान में रखते हुए 27 अगस्त को महिलाओं के खाते में राखी  के लिए ₹250 सिंगल क्लिक के  माध्यम से खाते में ट्रांसफर किया है।

 ₹450 में मिलेगा गैस सिलेंडर

 

Gas cylinder in 450 rupee
Gas cylinder in 450 rupee
 आपको बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा किया है कि प्रदेश  की लाडली बहनों  को  सावन के महीने में ₹450 में सिलेंडर मिलेगा  । इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आगामी दिनों में सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि बहनों को सस्ते से सस्ता सिलेंडर उपलब्ध हो सके ।

 नौकरी में मिलेगा आरक्षण

 आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरियों पर अभी 30 परसेंट का आरक्षण महिलाओं को दिया जाता है, जिसे बढ़ाकर प्रदेश के सीएम शिवराज ने 35 परसेंट कर दिया है. जिसका लाभ महिलाओं को सरकारी नौकरी में मिलने वाला है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*