Kuno Cheeta news : एक और चीता की कुनों नेशनल पार्क में मौत, अब तक 9 मरे

photo1690973810
photo1690973810

Kuno National Park News today :मोदी सरकार की  चीता परियोजना को लगा जोरदार झटका, अब तक चली गई 9 चीतों की जान

Kuno National park news today update : मध्यप्रदेश के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में बुधवार की सुबह एक और चीता धात्री (DHATRI CHEETA DEATH) की मौत हो गई है। मौत का पता लगाने हेतु चीता का पोस्टमार्डम किया जा रहा है। आपको बता दें की मोदी सरकार ने दक्षिण अफ्रीका और नमीबीया से 20 चीतों  (KUNO CHEETA DEATH NEWS) को लाया गया था। इसका उद्देश्य भारत में फिर से चीतों को आबाद करना था। चीतों को लाने के लिए विशेष विमान विदेश जाकर चीतों को लाया गया था। लगातार चीतों की मौत से सरकार अब चिंता में आ गई है और इसके लिए एक बैठक भी बुलाई थी। जिन चीतों की मौत हुई है उनमे तीन शावक भी शामिल है।

Kuno Cheeta news: Another cheetah died in Kuno National Park, 9 dead so far
Kuno Cheeta news: Another cheetah died in Kuno National Park, 9 dead so far

क्या हो रहा है संक्रमण

आपको बता दें की कुनों पार्क में जिन चीतों  (kuno cheeta death news) को रखा गया है उनको ट्रैक करने हेतु रेडिओ कॉलर लगाया गया है, बताया गया की डॉक्टरों ने इसको लेकर चिंता भी जारी किया था, मानसून के मौसम में लगातार गीलेपन के कारण त्वचा में संक्रमण हो जाता है।
आपको बता दें की विपक्ष लगातार मोदी सरकार के चीता प्रोजेक्ट पर सवाल खड़ा कर रहा है। आपको बता दें की मोदी ने करोड़ों रूपये चीता प्रोजेक्ट के मार्केटिंग पर खर्च कर दिया था।
मध्यप्रदेश में चुनावी साल में लगातार हो रही चीतों की मौत से शिवराज सरकार के लिए चिंता बढ़ गई है।

क्यों हो रही है चीतों की मौत

आपको बता दें की राष्ट्रीय बाघ संरक्षण के अधिकारियों ने कहा है की मौते प्राकृतिक रूप से होती है, इसमें चिंता करने की बात नहीं है। उन्होंने दावा किया है की किसी भी चीते (9th kuno cheeta death news)  की मौत विष, सड़क दुर्घटना, शिकार, या ओवर डोज की वजह से नहीं हुई है। जीवित चीतों को बचाने के लिए सरकार कई उपाय कर रही है। उनकी नियमित चिकित्सा जाँच, और विशेषज्ञ से सुझाव लेकर बेहतर कार्य किया जा रहा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*