G-20 Summit Dinner news : विदेशी मेहमानों के लिए शाकाहारी डिनर परोस कर मोदी ने चौंकाया!

msg 869512431 12523
msg 869512431 12523

 

G-20 Summit News : भारत में 9 सितंबर से 10 सितंबर तक g20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जहां पर पहले दिन अध्यक्ष के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत भाषण दिया, इसके बाद अफ्रीकन यूनियन को जी-20 में स्थाई सदस्य बनाने के प्रस्ताव पर मुहर  लगाई गई, तथा सर्वसम्मति से जी 20 सदस्य देशों की तरफ से दिल्ली घोषणा पत्र पारित कर दिया गया ।  पहले माना जा रहा था कि यूक्रेन युद्ध की वजह से चाइना और रसिया प्रस्ताव का विरोध करेंगे, लेकिन सभी की सहमति से प्रस्ताव पास हो गया, जिसके बाद राष्ट्रपति के द्वारा आयोजित डिनर में मेहमानों के लिए शाकाहारी डिनर परोसा गया । शाकाहारी डिनर कई मायनों में बेहद खास रहा, एक तरफ डिनर में खासतौर से भारत की विरासत, सांस्कृतिक पहचान  और विविधता को ध्यान में रखा गया है,  तो दूसरी तरफ मेहमानों के लिए मांसाहारी डिस का उपयोग नहीं किया गया. आमतौर पर अध्यक्षता कर रहे देश की जिम्मेदारी होती है के डिनर के लिए मेहमानों को क्या परोसा जाए ।  प्रोटोकॉल के तहत मेहमानों से पूछा जाता है, लेकिन डिनर का मैन्यू हमेशा अध्यक्षता कर रहा  देश निर्धारित करता है ।
g-20 dinner menu
 डिनर का मैन्यू वसुधैव कुटुंबकम एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य की भावना को समर्पित किया गया. मेनू पर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा गया है.  इसमें कश्मीरी कहवा, दार्जिलिंग की चाय, मुंबई का पाव, अंजीर आडू मुरब्बा,  सहित  देश की मशहूर डिस को शामिल किया गया है ।
 डिनर के लिए स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ने मेहमानों का वेलकम किया, वेलकम बैक ग्राउंड में नालंदा विश्वविद्यालय की तस्वीर को लगाया गया था. बताया गया कि राष्ट्रपति की ओर से लगभग 300 लोगों को निमंत्रण दिया गया था, देश में जी 20 सदस्य देशों के साथ विदेश से आए मेहमान, सहित भारत के केंद्रीय और कैबिनेट राज्य मंत्री शामिल रहे,  इसके अलावा भारत के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया था ।
g-20 dinner menu

 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर विवाद

 आपको बता दें कि राष्ट्रपति के द्वारा डिनर में जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उसमें कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम नहीं था, इसकी वजह से कांग्रेस ने  हमला बोला, राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साठ पर्सेंट आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता को महत्त्व  नहीं देती है ।
g 20 dinner in delhi

 भारत मंडपम में डिनर का आयोजन

 आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 सम्मेलन के लिए खास तौर से भारत मंडपम में विशेष तैयारियों कर रखी  है, मेहमानों के लिए खास तौर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं । कई स्कूलों और कॉलेज में छुट्टी दे दी गई है,  इसके अलावा व्यवसायिक  प्रतिष्ठान भी बंद कर दिए गए हैं ।
 राष्ट्रपति के द्वारा आयोजित डिनर अतिथि देवो भव के विचार से मेन्यू  तैयार किया गया है,  जिससे सभी मेहमान सभी डिस पसंद करें और खाने के बाद उन्हें खुशी हो  । जिन मेहमानों को कुछ मेडिकल इश्यूज होते हैं उनको अलग से उनके मन मुताबिक खाना दिया जाता है. हालांकि यह शायद पहली बार है कि जी-20 देशों के डिनर आयोजन में शाकाहारी भोजन प्रदान किए जा रहे हैं ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*