Rewa WHEATHER update news : रीवा मऊगंज में बारिश का अपडेट आया सामने

msg 869512431 12449
msg 869512431 12449
MP REWA MAUGANG NEWS : मध्य प्रदेश के रीवा और मऊगंज जिले में लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के लिए पिछले दो दिनों में अच्छी बारिश देखने को मिली है, पहले जहां खेतों में सूख रही फसल किसानों की उम्मीदों को खत्म कर दिया था, वही अब बारिश के बाद किसानों में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है, किसानों को लग रहा है कि अब उनकी खरीफ की फसल हरी भरी  हो जाएगी,  और समय-समय पर बारिश होती रही तो अच्छी पैदावार भी देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि 25 अगस्त के बाद से बारिश नहीं हुई थी, जिसके बाद किसान सूख रही  फसल को बचाने के लिए मोटर चला कर सिंचाई करने को मजबूर हो गए थे । इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या ने किसानों का जीना दूभर कर दिया है ।
wheather
 मऊगंज रीवा जिले में बारिश को लेकर मध्य प्रदेश मौसम विभाग में ताजा आंकड़ा जारी किया है,  जिले में कई दिनों के अंतराल के बाद 6 सितंबर को 30 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है । मऊगंज के तहसील हनुमना में 56 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।  इसके अलावा मनगवां  में 58 मिलीमीटर,
 हुजूर तहसील में 46 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
 सबसे कम बारिश रायपुर कर्चुलियान और सिमरिया में दर्ज की गई है , बताया गया कि रायपुर कर्चुलियान और सिमरिया में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।  इसके अलावा मऊगंज में 24 मिलीमीटर और सिरमौर में 23 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
 मौसम विभाग के द्वारा बताया गया है कि जिले में अब तक 575 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।
 सिरमौर में 460 मिलीमीटर
 रायपुर कर्चुलियान में 402 मिलीमीटर
 मऊगंज में 608 मिलीमीटर
 हुजूर तहसील में 679 मिली मीटर
 जवा में 646 मिलीमीटर
 नईगढ़ी में 592 मिलीमीटर
 हनुमाना में 706 मिलीमीटर
 त्योंथर  में 242 मिलीमीटर
मनगवां में 787 मिलीमीटर
 आपको बता दें कि मौसम विभाग मिली मीटर में बारिश का आंकड़ा जारी करता है, प्रदेशभर में मौसम विभाग होने वाली बारिश के आंकड़े दर्ज करके सरकार को मुहैया कराता है, इन्हीं आंकड़ों के आधार पर सरकार सूखाग्रस्त क्षेत्रों का भी ऐलान करती है.  रीवा सहित मऊगंज जिले में फिलहाल इस बारिश में किसानों की उम्मीदों को जगा दिया है, और किसानों को उम्मीद है कि आगे आने वाले समय में बारिश होती रहेगी, जिसकी वजह से फसलें हरी-भरी रहकर अच्छी पैदावार करेंगी ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*