Mp news:100 करोड़ की लागत से बनेगा खेड़ापति हनुमान मंदिर

mp news
mp news

 

Mp news:मध्यप्रदेश की राजधानी में हनुमान जी का प्राचीन मंदिर स्थल है. जो की काफी प्रसिद्ध है. हजारों और लाखों की आस्था का केंद्र है. बड़ी संख्या में भक्तगण हनुमान जी के मंदिर में आते हैं.और अपनी मुरादे लेकर आते हैं इस प्राचीन मंदिर को उज्जैन में बनाए गए महाकाल लोक की तर्ज पर 100 करोड़ की लागत से पूरे क्षेत्र में विकसित किया जाएगा. यहां पर खेड़ापति कॉरिडोर बनेगा जिसकी लागत लगभग 20 करोड़ आएगी.

खेड़ापति हनुमान जी का मंदिर परिसर के आसपास पूरा मार्केट क्षेत्र है. यहां पर लोक बनाए जाने की योजना के बाद मार्केट को रिडिजाइन किया जाएगा. इसके बाद यह मंदिर परिसर के साथ जुड़ेगा मंदिर के सामने एक रोड निकली जाएगी. जो की दशहरा मैदान के पीछे घूमकर आएगी. मंदिर परिसर के विस्तार के डिजाइन पर विशेष ध्यान दिया गया है.

 

100 करोड़ की लागत से बनेगा मंदिर

खेड़ापति हनुमान जी को नरेला की रक्षा करने वाला कहा जाता है. कई लोगों की आस्था इस जगह से जुड़ी है. इसी कारण इस जगह का विस्तार किया जाना है. कार्य योजना की पूरी तैयारी हो चुकी है जिस तरह से महलोक को तैयार किया गया है उसी के तर्ज पर खेड़ापति हनुमान कॉरिडोर भी बनाया जाएगा. यहां पर सुंदरता और आकर्षक चीजों का विशेष ध्यान रखा जाएगा जो आने वाले लोगों को आकर्षित लगे.

mp news hanumaan
hanumaan temple

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

महाकाल लोग की तर्ज पर बनाए जाने वाले खेड़ापति हनुमान लोग को तैयार करने के बाद पर्यटन क्षेत्र को बहुत बढ़ावा मिलने वाला है. इसके साथ ही आसपास के निवासी को रोजगार मिलेगा.

खेड़ापति हनुमान मंदिर के बारे में मानता है कि हनुमान जी की जो मूर्ति है वह मानव निर्मित नहीं है. बल्कि लोगों को कल्याण करने और उनके दुखों को हारने के लिए स्वयं हनुमान जी प्रकट हुए थे.पहले यह मंदिर छोटा हुआ करता था लेकिन समय के साथ-साथ विकास किया गया. आने वाले समय में मंदिर परिसर का निर्माण होगा.

 

Mp weather alert:मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम नए सिस्टम सक्रिय होने से बारिश की संभावना

 

MP NEWS: अविवाहित लड़कियों को भी मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*