Ladli behna YOJNA : लाडली बहना योजना में नहीं मिल रहा है इन महिलाओं को लाभ, यह रही वजह

photo1690109568
photo1690109568
MP ladli behna YOJNA update : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना योजना का नहीं मिल रहा 23 वर्ष से अधिक की महिलाओं को लाभ, ट्रैक्टर नहीं होने पर नहीं दिया जा रहा लाभ
Mp Ladli behna YOJNA update 2023: मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना के अंतर्गत हर महीने महिलाओं के खाते में ₹1000 ट्रांसफर के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दे रहे हैं, इसका उद्देश्य है महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना, हाल ही में मुख्यमंत्री ने घोषणा किया था कि अब 21  वर्ष की महिलाओं को भी इस योजना का
लाभ दिया जाएगा, जिसके बाद अगस्त में फिर से लाडली बहना योजना (Mp Ladli behna YOJNA update 2023 ) का रजिस्ट्रेशन प्रारंभ  हो गया,
 21 वर्ष से अधिक आयु की विवाहित महिलाओं का तो रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, परंतु 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं के रजिस्ट्रेशन में ट्रैक्टर की अनिवार्यता ने रोड़ा खड़ा कर दिया है. महिलाओं का कहना है कि योजना का लाभ उठाने के लिए ट्रैक्टर कहां से लाएं, आपको बता दें कि लाडली बहना योजना के प्रथम चरण में कुछ महिलाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया था, जिसकी वजह से अब  20 अगस्त तक उनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है ।

 ट्रैक्टर की अनिवार्यता बनी वाला

 आपको बता दें कि लाडली बहना  योजना (Mp Ladli behna YOJNA update 2023 )के द्वितीय चरण में 23 वर्ष से 60 वर्ष तक आयु वर्ग की महिलाओं के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना अनिवार्य किया गया है ।   जिसकी वजह से योजना के प्रथम चरण में किसी कारणवश फार्म न भर पाने वाली महिलाएं अब योजना का लाभ नहीं उठा पा रही हैं,दूसरी वजह है कि सरवर का डाउन होना, आपको बता दें कि काफी लोग  रजिस्ट्रेशन के लिए मशक्कत कर रहे हैं, और लाडली बहना पोर्टल का सर्वर डाउन हो जाता है ।

 सिर्फ विवाहित महिलाएं ही कर सकती हैं आवेदन

 आपको बता दें कि लाडली बहना  योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के लिए विवाहित होने की शर्त को  अनिवार्य किया गया है, जिन महिलाओं की शादी नहीं हुई है,इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. हाला की विधवा और विकलांग औरतों के लिए योजना का लाभ दिया जा रहा है ।

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह 10 अगस्त को करेंगे रीवा में रैली

 आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली बहना योजना (Mp Ladli behna YOJNA update 2023 ) की तीसरी किस्त जारी करने हेतु रीवा में प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में महिलाओं के खातों में पैसे डालेंगे,जिसके लिए रीवा कलेक्टर को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं. सीएम शिवराज सिंह ने कहा है कि क्योंकि यह कार्यक्रम प्रदेश स्तरीय है इस वजह से कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए, और सभी कार्य समय पर पूरे होने चाहिए ।
 आपको बता दें कि लाडली बहना योजना (Mp Ladli behna YOJNA update 2023 ) के साथ ही
 बीते दिनों शिवराज सिंह चौहान ने चरण पादुका योजना की शुरुआत किया है, जिसके तहत महिलाओं/पुरुषों  को जूता चप्पल साड़ी  और छाता खरीदने हेतु हर महीने ₹200 अलग से दिए जाएंगे ।
 हालांकि इस योजना में केवल तेंदूपत्ता संग्राहक
 करने वालों को ही  सम्मिलित किया गया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*