G20 Summit news: G-20 सम्मिट के लिए भारत तैयार, अमेरिकी राष्ट्रपति पहुंचे भारत

msg 869512431 12493
msg 869512431 12493
G20 Summit news: भारत लंबी तैयारी के बाद 9 से 10 सितंबर को होने वाली g20 सम्मिट के लिए तैयार हो गया है, दुनिया भर के नेता भारत पहुंच रहे हैं। आपको बता दें कि सम्मिट में भाग लेने के लिए सदस्य देशों के अलावा भारत की तरफ से मित्र देशों को अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए न्योता दिया गया था । शाम 7:00 बजे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन  दिल्ली पहुंच गए,  दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद उन्होंने सीधे प्रधानमंत्री आवास नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे, जहां पर द्विपक्षीय वार्ता पर चर्चा होगी, तथा कई महत्वपूर्ण समझौते हो सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर कहां है कि आज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद  कुमार,  और अमेरिका के राष्ट्रपति  के साथ बैठक करेंगे. भारत g20 सम्मिट के लिए वन अर्थ वन फैमिली मिशन लॉन्च किया है.प्रधानमंत्री ने कहा है कि वैश्विक नेता दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे।
 जी-20 की बैठक को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है, दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पुलिस सभी सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कर्मी तैनात कर दिए हैं ।
 आपको बता दें कि राष्ट्रपति भवन के द्वारा जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले नेताओं के लिए डिनर का आयोजन किया गया है, जहां पर देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी निमंत्रण दिया गया है, हालांकि इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम नहीं होने पर कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है ।
 g20 सम्मिट के लिए खास तौर पर दिल्ली के प्रगति मैदान पर भारत मंडपम का निर्माण किया गया है, जहां पर दुनिया का सबसे बड़ा इनडोर हाल  बनाया गया है । इसके अलावा भारत मंडपम के सामने नटराज की मूर्ति लगाई गई है. अष्टधातु से बनी नटराज की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है ।
 जिसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत मंडपम में भव्य नटराज की मूर्ति हमारे समृद्ध इतिहास और संस्कृति के पहलुओं को जीवंत करती है जैसे ही दुनिया G20 सम्मिट  के लिए एक एकत्रित  होगी, यह भारत की सदियों पुरानी कला और परंपरा के प्रमाण के रूप में खड़ी होगी ।
 आपको बता दें कि नटराज को शिव भगवान का रूप माना जाता है..
g-20 summit news
g-20 summit news
 बता दें कि तमिलनाडु के प्रसिद्ध मूर्तिकार ने यह नटराज की मूर्ति को बनाया है. ने इसे बनाने में 10 करोड़  की लागत आई. नटराज की मूर्ति की ऊंचाई 27 फीट है, और कहा गया है कि यह दुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*