Rewa chirahula Nath Hanuman Temple : रीवा का चिरहुला नाथ हनुमान  मंदिर क्यों है इतना फेमस?

msg 869512431 12274
msg 869512431 12274
Rewa Chirahula nath hanuman temple news : मध्यप्रदेश के रीवा जिले में स्थित है हनुमान मंदिर, जहाँ लगती है रोजाना हजारों श्रद्धालुओं को भीड़, हर दिन चलता है मानस -भजन -कीर्तन
MP REWA CHIRAHULA NATH HANUMAN TEMPLE : मध्यप्रदेश के रीवा जिले में स्थित सिद्ध चिरहुला हनुमान मंदिर विंध्य क्षेत्र में आस्था का प्रमुख केंद्र है, आपको बता दें की विंध्य में ऐतिहासिक मंदिर और स्थल है लेकिन उन सब में चिरहुला नाथ मंदिर का अपना अलग स्थान है, रीवा चिरहुला नाथ (Chirahula nath hanuman temple)मंदिर में दर्शन करने सैकड़ो किलोमीटर दूर से श्रद्धालु पहुँचते है, चिरहुला नाथ मंदिर में एक बात प्रमाणित है की यहाँ पर आकर भक्त जो भी कामना करता है, उसकी पूर्ति जरूर होती है, दीपावली, नववर्ष, सहित हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में यहाँ लाखों लोग पहुंचते है, और सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस तैनात की जाती है. चिरहुला मंदिर शहर के दक्षिण दिशा में स्थित है जो गुढ़ बाईपास अथवा रतहरा रिंग रोड का सहारा लेकर आसानी से आप मंदिर तक पहुंच सकते है ।
Rewa chirahula Nath Hanuman Temple : रीवा का चिरहुला नाथ हनुमान  मंदिर क्यों है इतना फेमस?
Rewa Chirahula Nath Hanuman Temple: Why is Rewa’s Chirahula Nath Hanuman Temple so famous?

चिरहुला नाथ हनुमान मंदिर में पूरी होती है मनोकामना (Chirahula nath hanuman temple) 

आपको बता दें को चिरहुला नाथ मंदिर (Chirahula nath hanuman temple)  में मानी गई मिन्नतें जल्दी पूरी होती है ऐसा माना जाता है और इसी लिए दूर दूर से श्रद्धालुओं को भीड़ चुरहुला नाथ में उमड़ती है, नेता विधायक से लेकर आम आदमी सब कोई चिरहुआ नाथ मंदिर में अपनी हाजरी लगाने पहुंचते है । विंध्य क्षेत्र का प्रसिद्ध मंदिर है रीवा का चिरहुला नाथ मंदिर । त्योहारों में रीवा के चिरहुला नाथ मंदिर में लाखों लोगों को भीड़ दर्शन करने और मनोकामना को पूर्ति हेतु चिरहुला मंदिर में पहुंचती है । इसके अलावा चिरहुला नाथ मंदिर को सुप्रीम कोर्ट का भी दर्जा दिया गया है ।

हर दिन भजन कीर्तन और भंडारा (Chirahula nath hanuman temple in hindi) 

आपको बता दें की हर दिन चिरहुला नाथ हनुमान (Chirahula nath hanuman temple) मंदिर में मानस भजन कीर्तन चालू रहता है जो कभी बंद नहीं होता है । इसके अलावा चिरहुला मंदिर में हर दिन भंडारे का आयोजन होता है, मन्नतें पूरी हो जाने के बाद श्रद्धालु कथा और भंडारे का आयोजन करते है, और परिवार रिश्तेदार संग चिरहुला नाथ मंदिर आकर प्रांगण में ही भंडारे का प्रसाद बनाकर लोगों में वितरित करते है । और पुण्य अर्जित करते है ।
Rewa chirahula Nath Hanuman Temple : रीवा का चिरहुला नाथ हनुमान  मंदिर क्यों है इतना फेमस?
Rewa Chirahula Nath Hanuman Temple: Why is Rewa’s Chirahula Nath Hanuman Temple so famous?

चिरहुला नाथ में स्थित है 12 ज्योतिर्लिंग (where is Chirahula nath hanuman temple)

आपको बता दें को चिरहुला नाथ मंदिर में भगवान शंकर के 12 ज्योतिर्लिंग को स्थापित किया गया है जहाँ श्रद्धालु हनुमान जी का दर्शन करके भगवान शिव को जल चढ़ाते है। इसके अलावा चिरहुला नाथ मंदिर प्रांगण में नारियल -प्रसाद की दर्जनों दुकानों है, जहाँ से आप प्रसाद खरीद सकते है । इसके अलावा मंदिर प्रांगण में बुजुर्ग असहाय लोग बैठे रहते है, जो श्रद्धालुओ से मदद की  अपील करते है । इसके अलावा यहाँ भंडारा के लिए अलग से कक्ष बना है जहाँ पर प्रबंधको से बात करके स्थान बुक कर सकते है ।

पार्किंग में खड़ी करें गाड़ियों को

अगर आप मंगलवार या शनिवार को रीवा के चिरहुला नाथ हनुमान मंदिर में दर्शन करने जा रहे है तो अपनी बाइक या चार पहिया वाहन को पार्किंग में जरूर खड़ी करें, इसके आपको वाहन चोरी का भय नहीं रहेगा, दूसरा भीड़ में वाहन इधर उधर खड़ी करने की चिंता से भी मुक्त रहेंगे । आप को बता दें की रीवा के चिरहुला नाथ मंदिर में मंगलवार और शनिवार को हनुमान भक्तों को भारी भीड़ होती है और गाड़ियों को पहले ही खड़ा किया जाता है । वाहन पार्किंग में लगाने के  बाद ठेकेदारों से पर्ची अवश्य ले लें । वाहन चोरी होने की  स्थिति में आप ठेकेदार से सवाल जबाब कर सकेंगे ।

तालाब है सौंदर्य का प्रतीक

आपको बता दें की चिरहुला नाथ मंदिर के सामने एक बड़ा तालाब है, जो सौंदर्य का प्रतीक है, श्रद्धालुओं के लिए बैठने की व्यवस्था की गई है, इसके अलावा आसपास के लोग सुबह सैर करने में तालाब का उपयोग करते है । चिरहुआ नाथ मंदिर में सरकार को राजस्व की प्राप्ति होती है, पार्किंग ठेकेदार लोगों से वाहनों की पार्किंग के बदले पैसे लेते है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*