Rewa breaking :रीवा में कलेक्टर के आदेश पर इन लापरवाह कर्मचारियों की कटी वेतन

photo1690256489
photo1690256489

 

MP REWA BREAKING NEWS TODAY LIVE : नियमित रूप से नहीं संचालित हो रही थी आंगनवाड़ी केंद्र, ग्रामीणों ने सीएम हेल्पलाइन में किया था शिकायत

 

MP REWA NEWS TODAY LIVE : मध्य प्रदेश के रीवा जिले में कई आंगनबाड़ी केंद्रों में कलेक्टर की गाज गिरी है. बता दें कि कई महीने से सीएम हेल्पलाइन पर ग्रामीणों ने शिकायत किया था कि नियमित रूप से आंगनवाड़ी केंद्र नहीं खुल रहे हैं, जिसके बाद रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की जांच कर प्रतिवेदन सौंपने के निर्देश दिए थे। इसकी जिम्मेदारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को दी गई थी
इसके बाद कई आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी का आया बयान

आपको बता दें कि पूरे मामले पर जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पांडे ने बताया है कि गगेव विकासखंड के आंगनबाड़ी केंद्र खटखरी में
आंगनबाड़ी केंद्र संचालित ना होने की शिकायत की गई थी।

 

जांच में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पद्मा पांडे एवं सहायिका प्रतिभा शुक्ला को दोषी पाया गया है। जिसके बाद दोनों का 15 दिन का मानदेय काट लिया गया है।
इसी तरह मध्यान्ह भोजन देने वाले मां सरस्वती स्व सहायता समूह को भी आगाह किया गया है।

इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र देवास में नियमित रूप से आगनबाडी केंद्र संचालित ना करने की वजह से उनका भी मानदेय काटने के निर्देश दे दिए गए है।

 

आपको बता दें कि सीएम हेल्पलाइन में आंगनवाड़ी केंद्र गढ़ क्रमांक छह की भी शिकायत ग्रामीणों ने की, इसके बाद जांच में दोषी पाए जाने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कृष्णा गुप्ता के 15 दिन के मानदेय की कटौती की गई है।

इसी तरह आंगनबाड़ी केंद्र बधवा भाईबाँट का भी निरीक्षक किया गया है। और नियमित संचालन नहीं पाया गया।

इसके अलावा आंगनवाड़ी केंद्र बजरंगपुर डाढ़ी में भी नियमित रूप से संचालन नहीं पाया गया है। जहां पर कलेक्टर के आदेश के बाद कार्यवाही की गई है।

 

कैसे करें आंगनबाड़ी केंद्रों की शिकायत

आपको बता दें कि ग्रामीण इलाकों में अक्सर देखा जाता है कि स्व सहायता समूह और
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के द्वारा लापरवाही बरती जाती है. कभी भी समय पर केंद्रों का संचालन नहीं किया जाता है । कई जगह तो महीनों हफ्तों तक केंद्रों का ताला नहीं खुलता है ।
ऐसे में सबसे जरूरी है कि ग्राम वासी सीएम हेल्पलाइन 181 में शिकायत दर्ज सरकार को मामले से अवगत कराये. और जिसके बाद जांच के बाद मामले में कार्यवाही की जाएगी। और एक बार कार्यवाही हो जाने के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का अपनी ड्यूटी का भान हो जाता है।

MP REWA NEWS TODAY : रीवा में आकाशीय बिजली ने मचाया तांडव,3 की मौत

Seema haider news :सीमा हैदर की वजह से 30 हिन्दुओं की जान खतरे में, ये है वजह

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*