Jila Mauganj :1066 गाँव को मिलाकर बनाया गया नया जिला, फटाफट देखिए अपने गाँव का नाम!

msg 959214431 10795
msg 959214431 10795

Jila Mauganj : New district formed by merging 1066 villages, see the name of your village immediately!

MP NEW DISTRICT NEWS (MAUGANj) : मध्य प्रदेश के रीवा संभाग में अब एक नया जिला जुड़ने जा रहा है, जिसके लिए उल्टी गिनती शुरू कर दी गई है. आपको बता दें कि मऊगंज को जिला बनाने की मांग बरसों पुरानी है, और जिसको लेकर कई आंदोलन हुए हैं, आपको बता दें कि पहले लोग हनुमना तक से रीवा जिले में अपना  काम कराने हेतु
आते थे, जिसके उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब  जिला मऊगंज बनने के बाद लगभग 1000 गांवों के लोगों को अब सैकड़ो किलो मीटर दूर रीवा आने की झंझट ख़त्म हो जायेगी.
 मऊगंज जिला 15 अगस्त से अपने अस्तित्व में आ जाएगा । रीवा जिले के पूर्वी छोर में स्थित मऊगंज तहसील अब जिला बनकर अपने अस्तित्व में आ जायेगा । आपको बता दें कि मऊगंज प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा किया था कि 15 अगस्त से मऊगंज जिला अस्तित्व में आ जाएगा ।
mauganj jila kab banega
mauganj jila kab banega

 मध्यप्रदेश का नया जिला मऊगंज Madhya Pradesh ka naya jila Mauganj । kab Banega mauganj Jila

 आपको बता दें कि मध्य  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 4 मार्च 2023 को मऊगंज में जाकर घोषणा किया था की मऊगंज को मध्यप्रदेश का नया जिला बनाया जाएगा. मऊगंज जिले में तीन तहसील और वर्तमान में उप तहसील जिसे अब तहसील की बनाया जाएगा, कुल मिलाकर मऊगंज जिले में 4 तहसीलें होंगी ।

 इन चार तहसीलों को मिलाकर बनेगा नया जिला मऊगंज

 आपको बता दें कि मऊगंज जिले में मऊगंज, हनुमना, नईगढ़ी और देवतालाब को मिला कर नए जिले का निर्माण किया जा रहा है.

 1066 गांव होंगे मऊगंज जिले में

 मऊगंज जिले में नईगढ़ी तहसील के 382 गांव, हनुमना तहसील के 343 गांव, मऊगंज तहसील में सम्मिलित 341 गांव को मिलाकर मध्यप्रदेश का नया जिला बनाया जा रहा है.  जैसे ही देवतालाब को तहसील बना दिया जाएगा वैसे ही नईगढ़ी तहसील में गांव की संख्या कम हो जाएगी,क्योंकि कुछ गांव नई गढ़ी तहसील से देवतालाब तहसील में आ जाएंगे.
 आपको बता दें कि सुखेंद्र  सिंह बन्ना मऊगंज से विधायक थे, तब से मऊगंज को जिला बनाने की मांग की जा रही थी, तभी चुनावी रैली के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा था कि अगर यहां से बीजेपी विधायक जीत कर जाता है तो मऊगंज  को जिला बना दिया जाएगा. और लोगों ने बीजेपी से प्रदीप पटेल को विधायक बना कर भेज दिया, इसके बाद में मुख्यमंत्री  शिवराज ने मऊगंज को जिला बना दिया है.

 रीवा से अलग होकर कब बनेगा मऊगंज जिला

 आपको बता दें कि राजस्व विभाग ने  मऊगंज जिले का नक्शा तैयार कर लिया है, और सभी तरह की कार्रवाई पूरी हो चुकी है, 15 अगस्त का दिन मऊगंज के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा, जब मऊगंज जिले में तिरंगा फहराया जाएगा, 15 अगस्त 2023 को मऊगंज वासियों को दुगुनी ख़ुशी मिलने जा रही है.
 आपको बता दें कि जिला बनने के बाद मऊगंज वासियों को रीवा भटकना नहीं पड़ेगा, राजस्व सहित अन्य तरह के अधिकारी मऊगंज में बैठेंगे, जिला स्तर के सभी कार्य मऊगंज से संचालित होंगे, कलेक्टर और एसपी भी बैठेंगे, हालांकि  अभी कहा जा रहा है कि जब तक संपूर्ण व्यवस्था मऊगंज में नहीं हो जाती है तब तक मऊगंज जिले का कार्य रीवा से ही संचालित होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*