Mp weather alert:मध्यप्रदेश में बदलेगा मौसम भारी बारिश आधी की चेतावनी

mp weather news
mp weather news

 

Mp weather alert:मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलने वाला है.बंगाल की खाड़ी में एक नया मजबूत सिस्टम सक्रिय हुआ है. जिसके कारण सितंबर के अंत में और अक्टूबर की शुरुआत में मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग की माने तो 27 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर तक इस सिस्टम का प्रभाव इंदौर जबलपुर शहडोल और रीवा संभाग में देखने को मिलेगा.

 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा कि आने वाले अगले एक सप्ताह में बारिश का सिलसिला जारी होने वाला है.अगले 15 दिन बाद मध्य प्रदेश में मानसून पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा. इसके बाद प्रदेश में ठंड का दौर शुरू हो जाएगा मध्य प्रदेश के इन क्षेत्रों में चेतावनी जारी की गई है. देवास बालाघाट मंदसौर उज्जैन खंडवा खरगोन बुरहानपुर मे माध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

किन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, भोपाल,नर्मदा पुरम,उज्जैन, ग्वालियर,सिंगरौली,अनूपपुर,उमरिया, सागर,बुरहानपुर,खंडवा, खरगोन,अलीराजपुर, शिवपुरी मे मध्यम बारिश हो सकती है.

इस दौरान कई जिलों में बादल छाए रहेंगे इसके साथ ही कई जगहों पर बिजली गिरने की संभावना है.

मध्य प्रदेश में अब तक का बारिश का रिकॉर्ड

 

मध्य प्रदेश में बारिश का औसत रिकॉर्ड 36.9 इंच दर्ज किया जा चुका है.पश्चिमी हिस्से में चार प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. प्रदेश के नरसिंहपुर में बारिश का आंकड़ा सबसे अधिक 51 इंच रिकॉर्ड किया गया है.जबकि रीवा सीधी सतना सिंगरौली में कम बारिश हुई है बंगाल की खाड़ी में आ रही नमी और हवाओं के लोकल सिस्टम के कारण प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है.

MP election 2023:विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका समीर दीक्षित भाजपा में शामिल

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*